पिछले सोमवार को नेवार्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आउटेज एयर ट्रैफिक कंट्रोल कंप्यूटर स्क्रीन का कारण बना घटना के ज्ञान के साथ कई स्रोतों के अनुसार, लगभग 60 से 90 सेकंड के लिए अंधेरा करना। इसने नियंत्रकों को इस दौरान विमान से बात करने से रोका।
एबीसी न्यूज द्वारा प्राप्त एयर ट्रैफिक कंट्रोल रिकॉर्डिंग में, आप एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को पायलटों को बताते हुए सुन सकते हैं कि “दृष्टिकोण ने सभी रडार खो दिए। चार रडार स्क्रीन में से तीन काले हो गए और उनके पास कोई आवृत्ति नहीं है।”
नतीजतन, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने नेवार्क हवाई अड्डे पर सभी प्रस्थानों को रोक दिया, “फिलाडेल्फिया ट्रेकॉन में दूरसंचार और उपकरण मुद्दों” का हवाला देते हुए। यह हवाई यातायात नियंत्रण सुविधा है जो नेवार्क हवाई अड्डे के अंदर और बाहर विमान को निर्देशित करती है।
आउटेज के बाद, कई नियंत्रक चिकित्सा अवकाश पर चले गए, अनुभव को एक दर्दनाक घटना कहा। नियंत्रक नौकरी से कम से कम 45 दिन दूर होने के हकदार हैं और काम पर लौटने से पहले एक डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
हवाई यातायात नियंत्रकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने सोमवार को एक बयान में कहा, “घटना के कारण, कंट्रोलर्स ने संघीय कर्मचारी मुआवजा अधिनियम के तहत अनुपस्थिति ली। यह कार्यक्रम उन सभी संघीय कर्मचारियों को शामिल करता है जो शारीरिक रूप से घायल हैं या नौकरी पर एक दर्दनाक घटना का अनुभव करते हैं।”
यह सुविधा जहां नियंत्रक नेवार्क हवाई अड्डे के आसपास के हवाई क्षेत्र का काम करते हैं, फिलाडेल्फिया में स्थित है और पहले से ही कम हवाई यातायात नियंत्रक थे। वर्तमान कमी ने एयरलाइंस को पिछले आठ दिनों में घंटों तक उड़ानों में देरी करने के लिए मजबूर किया है।
एफएए ने सोमवार को एक बयान में कहा, “लगातार उपकरण और दूरसंचार आउटेज नियंत्रकों के लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं।” “फिलाडेल्फिया ट्रेकॉन में कुछ नियंत्रकों, जो नेवार्क आगमन और प्रस्थान का काम करते हैं, ने कई हालिया आउटेज के तनाव से उबरने के लिए समय निकाल लिया है। जबकि हम इस अत्यधिक विशिष्ट पेशे के कारण उन्हें जल्दी से बदल नहीं सकते हैं, हम उन नियंत्रकों को प्रशिक्षित करना जारी रखते हैं, जिन्हें अंततः इस व्यस्त हवाई क्षेत्र को सौंपा जाएगा।”

यूनाइटेड एयरलाइंस प्लेन लैंड करता है और नेवार्क, एनजे, 27 जनवरी, 2025 में नेवार्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रवाना होने की तैयारी करता है।
Fabrizio Bensch/Reuters, फ़ाइल
एक विमानन एनालिटिक्स कंपनी सिरियम के आंकड़ों के अनुसार, आउटेज के मद्देनजर नेवार्क में उड़ान रद्दीकरण में वृद्धि हुई है। 26 अप्रैल के बाद से, सिरियम के अनुसार, अप्रैल में प्रति दिन औसतन चार उड़ानों की तुलना में प्रति दिन औसतन 39 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। समय पर प्रदर्शन भी अपमानित हो गया है; नेवार्क प्रस्थान 26 अप्रैल से पहले औसतन 80% थे और उद्योग के मानदंडों के नीचे 63% तक गिर गए हैं, सिरियम ने पाया।
यूनाइटेड एयरलाइंस ने प्रतिदिन 35 राउंड-ट्रिप फ्लाइट्स को हटा दिया, जिससे भीड़ को कम करने में मदद मिल सके और अपने ग्राहकों पर प्रभाव कम हो सके। सोमवार 3:30 बजे तक, उड़ानें नेवार्क में औसतन चार घंटे की देरी कर रही थीं।
यूनाइटेड के सीईओ स्कॉट किर्बी ने ग्राहकों को एक पत्र में लिखा है, “यह विशेष रूप से एयर ट्रैफिक कंट्रोल सुविधा वर्षों से और इन नियंत्रकों के बिना क्रॉनिक रूप से समझा गया है, यह अब स्पष्ट है – और एफएए हमें बताता है – नेवार्क हवाई अड्डा उन विमानों की संख्या को नहीं संभाल सकता है जो आगे के हफ्तों और महीनों में संचालित होने वाले हैं।” “यूनाइटेड हमारी शक्ति में पूरी तरह से सब कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो कि ग्राहकों पर होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए होगा और इसलिए हम इस सप्ताह के अंत से शुरू होने वाले हमारे नेवार्क शेड्यूल से प्रति दिन 35 राउंडट्रिप उड़ानों को रद्द कर रहे हैं।”
किर्बी ने जारी रखा, “नेवार्क में पहले से ही कम शेड्यूल में और कटौती करने के लिए यह निराशाजनक है, लेकिन चूंकि निकट-अवधि के संरचनात्मक एफएए स्टाफिंग मुद्दों को हल करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए हमें लगता है कि हमारे ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कोई और विकल्प नहीं है।”
यूनाइटेड एयरलाइंस ने एक “लचीलापन” यात्रा छूट जारी की, जो यात्रियों को नेवार्क हवाई अड्डे से यात्रा करने और बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपनी यात्रा को फिर से शुरू करने की अनुमति देता है।
नेवार्क हवाई अड्डे पर दुःस्वप्न की देरी भी न्यूयॉर्क शहर के मेट्रो क्षेत्र में रनवे निर्माण में देरी और खराब मौसम का परिणाम थी।
नेवार्क सोमवार दोपहर को देरी और रद्दीकरण के लिए दुनिया के सभी हवाई अड्डों के नंबर 1 स्थान पर था।
एफएए ने सोमवार को एक बयान में कहा, “हमारी प्राचीन वायु यातायात नियंत्रण प्रणाली हमारे कार्यबल को प्रभावित कर रही है।” “जैसा [Transportation] सचिव [Sean] डफी ने कहा है, हमें जल्द से जल्द नियंत्रकों के हाथों में सबसे अच्छी सुरक्षा तकनीक प्राप्त करनी चाहिए। हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि वर्तमान दूरसंचार उपकरण स्थानीय एक्सचेंज वाहक के साथ अधिक लचीला और निरर्थक विन्यास स्थापित करके न्यूयॉर्क क्षेत्र में अधिक विश्वसनीय है। इसके अलावा, हम लचीलापन में सुधार करने के लिए अपने स्वचालन प्रणाली को अपडेट कर रहे हैं। “