हालांकि अधिकांश सीनेट रिपब्लिकन ने सीनेट फाइनेंस कमेटी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मेगाबिल के हिस्से में अपने दूसरे टर्म एजेंडे को निधि देने के लिए नए जारी प्रावधानों पर एक बंद-दरवाजा ब्रीफिंग छोड़ दी, पर्याप्त रूप से बड़ी चिंताएं बढ़ा रहे हैं, जो कानून के लिए एक मुश्किल रास्ता हो सकता है।
सीनेट के बहुमत के नेता जॉन थ्यून केवल तीन रिपब्लिकन सीनेटरों को खो सकते हैं, जब ट्रम्प के “बड़े, सुंदर बिल सीनेट के फर्श पर जाते हैं।
अभी, तीन ऐसे नहीं हैं जो स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि वे पैकेज के खिलाफ मतदान करेंगे, लेकिन कम से कम ऐसे कई लोग हैं जो बिल के बारे में बहुत गंभीर चिंताएं जुटा रहे हैं, यह सवाल करते हुए कि क्या बड़े पैमाने पर पैकेज के पास सीनेट को पारित करने के लिए आवश्यक समर्थन होगा।
सेन रॉन जॉनसन, एक घाटे वाले हॉक, जो लंबे समय से बिल में खर्च करने के लिए महत्वपूर्ण थे, ने कहा कि वह “इस बिंदु पर” इसका समर्थन नहीं कर रहे हैं।

कैपिटल वाशिंगटन, 9 जून, 2025 में देखा जाता है।
जे। स्कॉट Applewhite / AP
“हम इस देश में अतीत और भविष्य के पाठ्यक्रम को महत्वपूर्ण रूप से बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं,” उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि जब इस सप्ताह के अंत में कांग्रेस के बजट कार्यालय की रिपोर्ट सामने आती है, “आप बस देखेंगे कि मैं विशेष रूप से क्यों नहीं हूं” कानून पर।
उन्होंने कहा, “घर क्या कर रहा है, इसके बारे में कई अच्छी बातें हैं।” “समस्या यह है कि यह सिर्फ पल को पूरा नहीं करता है।”
जॉनसन ने यह भी जोर देकर कहा कि बिल ट्रम्प के डेस्क को रिपब्लिकन की जुलाई की चौथी समय सीमा से नहीं मिलेगा।
“नहीं, जुलाई तक नहीं। कोई रास्ता नहीं। हमें उन चर्चाओं की आवश्यकता नहीं थी, जिनकी हमें आवश्यकता नहीं है,” उन्होंने कहा।
सेन जोश हॉले ने कहा कि बैठक में उन्होंने जो सुना, उससे वह “चिंतित” थे। उनकी सबसे बड़ी चिंता यह है कि प्रदाता करों में मेडिकिड परिवर्तन मिसौरी में ग्रामीण अस्पतालों को नुकसान पहुंचा सकता है।
उन्होंने कहा, “यह एक पूरी नई प्रणाली है जो चीन में सौर पैनलों के लिए भुगतान करने के लिए ग्रामीण अस्पतालों को प्रभावी ढंग से परिभाषित करने जा रही है? मेरा मतलब है कि, यह मेरे विचार में बहुत काम की जरूरत है,” उन्होंने कहा।
सेन रिक स्कॉट ने कहा कि जब वह बिल के बारे में आशावादी है, तो उसे प्रदाता कर प्रावधानों के बारे में गंभीर चिंताएं हैं।
स्कॉट ने कहा, “मैं एक आशावादी हूं, ठीक है, कि हम सभी एक साथ आने में सक्षम होने जा रहे हैं और हम कुछ राजकोषीय पवित्रता प्राप्त करेंगे और हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि मेरे जैसे राज्यों ने उनके मेडिकेड का विस्तार नहीं किया।”
सेन रैंड पॉल को भी भाषा के कारण कानून का विरोध करने की उम्मीद है जो संघीय ऋण सीमा को $ 5 ट्रिलियन तक बढ़ाएगा।
उन आपत्तियों के बावजूद, अधिकांश सीनेट रिपब्लिकन बिल की स्थिति के बारे में आशावादी दिखाई दिए।
सेन स्टीव डेन्स फिनिश लाइन के पार बिल प्राप्त करने की थ्यून की क्षमता के बारे में आशावादी बने रहे।

सीनेट के बहुमत के नेता जॉन थ्यून ने समाचार मीडिया से एक सवाल का जवाब दिया क्योंकि वह 5 जून, 2025 को वाशिंगटन में कैपिटल में अपने कार्यालय में चलता है।
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“वह हर बार जब उसे जरूरत हो, चाहे वह बजट संकल्पों पर हो, सुलह बिल, साल भर में दिया जाता है [continuing resolutions] – वह एक हजार बल्लेबाजी कर रहा है, “डेन्स ने कहा।” यह हमेशा मुश्किल होता है, लेकिन वह इसे वितरित कर रहा है। मैं नहीं करूँगा, मैं अभी उसके खिलाफ दांव नहीं लगाऊंगा। “
रिपब्लिकन एक विधायी प्रक्रिया का उपयोग कर रहे हैं जिसे सुलह कहा जाता है, जो इसे करों और खर्च तक सीमित है, बिल को एक साधारण बहुमत के साथ पारित करने की कोशिश करने के लिए। लेकिन हाउस स्पीकर माइक जॉनसन ने सीनेट को चेतावनी दी है कि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि यह सुनिश्चित करने के लिए बिल में कम से कम बदलाव करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि निचले कक्ष में रेजर-पतली मार्जिन को देखते हुए।
कई सीनेटर भी हैं जिन्होंने सीनेट संस्करण में कुछ प्रस्तावों पर बिल के लिए अपना समर्थन दिया है।
यहाँ कानून में संभावित चिपके हुए बिंदु हैं:
राज्य और स्थानीय कर टोपी
मसौदा के रूप में सीनेट कानून राज्य और स्थानीय कर (SALT) की कटौती पर CAP को $ 10,000 प्रति वर्ष पर रखेगा, जबकि हाउस बिल प्रति वर्ष $ 40,000 तक की कटौती प्रदान करता है, जो सालाना $ 500,000 से कम कमाने वाले लोगों के लिए प्रति वर्ष है।
कुछ हाउस रिपब्लिकन ने कहा है कि वे अंतिम बिल पर नहीं वोट करेंगे यदि कटौती $ 40,000 से कम है तो उन्होंने श्रमसाध्य बातचीत की।
सीनेटरों ने कहा है कि $ 10,000 की टोपी वर्तमान में सिर्फ एक प्लेसहोल्डर है, अंतिम रूप से नहीं है, और अभी भी बातचीत की जा रही है। एक मूल्य सहित, नॉनपार्टिसन कांग्रेस के बजट कार्यालय को बिल स्कोर करना शुरू करने की अनुमति देता है, लेकिन सीनेटरों का कहना है कि स्कोर को नमक कैप परिवर्तन के रूप में संशोधित किया जा सकता है।
सेन मार्कवेने मुलिन, जो नमक पर हाउस रिपब्लिकन के साथ एक प्रमुख वार्ताकार रहे हैं, एक हार्डलाइन हाउस सॉल्ट रिपब्लिकन, रेप माइक लॉलर के साथ बातचीत में सक्रिय रूप से थे, जिन्होंने सोमवार को सीनेट फाइनेंस कमेटी के पाठ के बाद कहा कि उन्हें बिल वापस नहीं करना चाहिए, इसे अपने मौजूदा परिवर्तनों के साथ सदन में भेजा जाना चाहिए।
“मैंने इसके बारे में माइक से बात की। हाँ, हम इसे समझते हैं। हम एक में हैं …” उन्होंने कहा, “जगह,” मुलिन ने कहा।
Medicaid
सदन के संस्करण के समान, सीनेट बिल मेडिकेड पर “सक्षम शरीर वाले वयस्कों के लिए काम की आवश्यकताओं को लागू करता है जो काम नहीं करना चुन रहे हैं और उनकी देखभाल में निर्भर बच्चे या बुजुर्ग माता -पिता नहीं हैं।”
यह सक्षम वयस्कों के लिए पात्रता सत्यापन की आवृत्ति को भी बढ़ाता है।
आश्रितों के बिना सक्षम वयस्क वयस्क काम कर सकते हैं, एक कार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं, करदाता-सब्सिडी वाले मेडिकेड कवरेज प्राप्त करने के लिए प्रति सप्ताह 20 घंटे के लिए स्कूल में नामांकन कर सकते हैं।
यह गर्भपात सेवाओं और लिंग संक्रमण प्रक्रियाओं के लिए करदाता-वित्त पोषित मेडिकेड भुगतान भी समाप्त करता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रवासियों को स्थायी कानूनी स्थिति की कमी होती है, उन्हें मेडिकेड लाभ प्राप्त नहीं होता है।
मेडिकिड में “कचरे, धोखाधड़ी और दुरुपयोग” को कम करने के लिए सदन और सीनेट की योजनाओं के बीच सबसे बड़ा अंतर प्रदाता कर को शामिल करता है, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं पर एक राज्य द्वारा लगाए गए कर का उपयोग मुख्य रूप से वित्त राज्य मेडिकेड कार्यक्रमों में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। 2027 में शुरू होकर, सीनेट कानून उन राज्यों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता करों को कम करेगा, जिन्होंने हाउस बिल में 6% से नीचे मेडिकिड को 3.5% तक विस्तारित करने के लिए चुना, जिसका अर्थ है कि मेडिकिड को निधि देने के लिए राज्यों पर बोझ सीनेट के संस्करण के तहत अधिक हो सकता है।
करों
सीनेट का संस्करण स्थायी रूप से ट्रम्प 2017 कर कटौती का विस्तार करता है, कुछ सीनेट रिपब्लिकन का कहना है कि व्यवसायों और परिवारों के लिए आवश्यक है जो भविष्य के लिए योजना बनाना चाहते हैं।
इसमें युक्तियों पर कोई कर और ओवरटाइम पर कोई कर नहीं, एक प्रमुख ट्रम्प प्राथमिकता भी शामिल है। बिल योग्य युक्तियों में $ 25,000 तक की कटौती के लिए अनुमति देता है, और ओवरटाइम में $ 12,500 तक की कटौती। इस बीच, घर के संस्करण में युक्तियों और ओवरटाइम कटौती पर कोई स्पष्ट टोपी नहीं है।
सीनेट का बिल भी वरिष्ठों को एक नया $ 6,000 कर कटौती प्रदान करेगा – हाउस संस्करण में $ 4,000 की कटौती से अधिक उदार।
यह स्थायी विभिन्न व्यवसाय और अन्य कर प्रोत्साहन भी बनाएगा, जिसमें उपकरण और अनुसंधान और विकास में निवेश का विस्तार शामिल है।

हाउस माइक जॉनसन के अध्यक्ष ने इस सप्ताह एलोन मस्क के साथ अपनी चर्चा के बारे में बात की, क्योंकि वह संवाददाताओं के साथ मिलते हैं, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बिल ऑफ टैक्स ब्रेक और खर्च में कटौती पर काम करने के लिए, 4 जून, 2025 को वाशिंगटन में कैपिटल में काम करते हैं।
जे। स्कॉट Applewhite / AP
बच्चे का कर समंजन
सीनेट बिल हाउस संस्करण में $ 2,500 से बाल कर क्रेडिट को वापस 2,200 डॉलर प्रति बच्चे पर वापस ले जाता है। घर की तरह, यह बिना किसी आय वाले परिवारों को बाहर करता है।
बिल हाउस बिल के समान नवजात शिशुओं के लिए बचत खाते भी स्थापित करता है।
ऋण सीमा
सीनेट पैकेज में संघीय ऋण सीमा के लिए $ 5 ट्रिलियन की बढ़ोतरी शामिल है, जो सदन के $ 4 ट्रिलियन से अधिक है। कांग्रेस को ऋण सीमा या जोखिम डिफ़ॉल्ट बढ़ाने के लिए शुरुआती गिरावट से पहले कार्य करना चाहिए।
इरा टैक्स क्रेडिट से बाहर
सीनेट संस्करण सौर ऊर्जा कर क्रेडिट को समाप्त करता है जो कि हाउस संस्करण की तुलना में धीमी दर पर मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम का हिस्सा थे, और अधिक परियोजनाओं को क्रेडिट तक पहुंचने से पहले वे समाप्त करने की अनुमति देते थे।
सीनेट बिल भी सैकड़ों अरबों डॉलर की IRA सब्सिडी को समाप्त करता है, जैसे कि हाउस बिल के समान इलेक्ट्रिक वाहन टैक्स क्रेडिट और इसके “लीज लोफोल” को तुरंत समाप्त करना।